यूपी के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी घूम रहा विकास का पहिया: योगी आदित्यनाथ

यूपी के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी घूम रहा विकास का पहिया: योगी आदित्यनाथ

यूपी के सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली में नक्सली गतिविधियां पूरी तरह नियंत्रण में 

सीमावर्ती राज्यों से सूचना आदानप्रदान से मिल रहा लाभ

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी युवाओं को मिल रहा कौशल विकास प्रशिक्षण

यूपी के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में खुल रहे बैंक, एटीएम और विद्यालय 

लखनऊ, 26 अगस्त (हि.स.)। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में नक्सली गतिविधियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी विकास का पहिया घूम रहा है। मध्यप्रदेश से सटे मीरजापुर, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे सोनभद्र और बिहार की सीमा से सटे चंदौली में पीएसी, सीआरपीएफ और जनपद पुलिस अपना काम मुस्तैदी से कर रही है। 

योगी आदित्यनाथ सोमवार को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हो रही नक्सल प्रभावित दस राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में उत्तर प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बारे में अपनी रिपोर्ट रख रहे थे। उन्होंने वामपंथ उग्रवाद प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक में कहा कि मीरजापुर में पीएसी की एक कम्पनी, सोनभद्र में पांच कम्पनी, एक प्लाटून पीएसी एवं दो कम्पनी सीआरपीएफ तैनात हैं। चंदौली में भी दो कम्पनी पीएसी एवं एक कम्पनी सीआरपीएफ तैनात की गयी है। जनपद पुलिस और पीएसी-सीआरपीएफ कंपनियों द्वारा नक्सल प्रभावित एवं सीमावर्ती क्षेत्रों में कॉम्बिंग, सर्चिंग एवं पेट्रोलिंग आदि की कार्यवाही की जाती है। इसके अलावा समय-समय पर एटीएस और आतंकवाद निरोधी दस्ता भी कार्यवाही करता है, जिसके परिणामस्वरूप नक्सलवादी गतिविधियों पर नियंत्रण बना हुआ है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसे स्रोत बिंदुओं पर कड़ी नज़र रखे हुए है जहां से नक्सलियों के लिए धन की उगाही की संभावना बन सकती है। ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित कर सीआरपीएफ, पीएसी और जनपदीय पुलिस द्वारा कॉम्बिंग, सर्चिंग एवं पेट्रोलिंग आदि की कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही मीरजापुर, सोनभद्र और चंदौली में नक्सलियों से संबंधित कई मामले न्यायालयों में विचाराधीन है जिसकी वजह से 38 अभियुक्त जेल में निरुद्ध हैं। योगी ने बताया कि समय-समय पर अंतरराज्यीय समन्वय गोष्ठी का आयोजन कर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त ऑपरेशन भी किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में 48वीं वाहिनी पीएसी इंडियन रिज़र्व बाटलियन के रूप में गठित है जबकि चंदौली में दूसरी इंडियन रिज़र्व बटालियन की स्थापना किये जाने का निर्णय लिया गया है।

इसी प्रकार नक्सल प्रभावित जनपदों में पुलिस थानों को और मजबूत किया गया है। मीरजापुर में 3, सोनभद्र में 8 और चंदौली में 4 फोर्टीफाइड पुलिस थानों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। इन थानों में नियुक्तियां भी पूरी की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि सोनभद्र में 6.75 किमी लम्बी सड़क और एक पुल (चाचीकला ब्रिज) का काम चल रहा है जो सितंबर 2020 तक पूरा हो जायेगा। विकास कार्यों का हवाला देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति तेज़ी से आगे बढ़ाई जा रही है। सोनभद्र के पीपर खाड़ में 480 छात्र क्षमता वाला एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन है। सोनभद्र की घोरावल तहसील में आईटीआई के मुख्य भवन का कार्य पूरा किया जा चुका है एवं प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हालांकि, अभी छात्रावास के भवन का निर्माण प्रारम्भ होना है। सोनभद्र में कौशल विकास के लिए भवन का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है, जल्द ही युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाने लगेगा। 

इन क्षेत्रों में सुगम संचार की भी व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। सोनभद्र में 66, मीरजापुर और चंदौली में 6-6 बीएसएनएल के टावर्स काम कर रहे हैं। दूसरे फेज में सोनभद्र में 143, चंदौली में 19 एवं मिर्जापुर में 17 टावर लगाने की योजना पर भारत सरकार की स्वीकृति के बाद काम शुरू कर दिया जायेगा। सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली की 2180 ग्राम पंचायतों में से जो 330 ग्राम पंचायतें नक्सल प्रभावित क्षेत्र में हैं उनमें 87 ग्राम पंचायतों में में बैंक की सुविधा उपलब्ध है जबकि 33 ग्राम पंचायतों में एटीएम की सुविधाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों, नौजवानों, महिलाओं, गरीब, वंचितों और शोषितों के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में लोकसभा चुनावों का निर्विघ्न रूप से सम्पन्न होना, राज्य की प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्था की कहानी अपने आप बयां करती है। इसके अलावा पहली बार काशी में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन और प्रयागराज कुम्भ का सफलता पूर्वक आयोजना ही राज्य सरकार ने सकुशल सम्पन्न किया।

How useful was this News?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this news.

As you found this news useful...

Follow us on social media!