अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस रखेगी मनबढ़ों पर नजर

अयोध्या, 21 जुलाई (हि.स.) । जनपद में अपराध को रोकने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की ओर से एक नई मुहिम की शुरुआत की गई है। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में मानव बल और लोगों की सूची तैयार कराई गई है। ऐसे लोगों का सत्यापन करने के बाद अपराध में सक्रिय लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाही तथा निगरानी की योजना है। फिलहाल जिला पुलिस ने अभी तक योजना में 15 हजार 310 को चिन्हित किया है। पुलिस महकमे में ऐसे व्यक्ति जो कभी अपराध कर सकते हैं, मारपीट और छेड़छाड़ में शामिल हो तथा दोस्तों का समूह बनाकर मनबढ़ई करते हैं, ऐसे लोगों को मनबढ़ की श्रेणी में रखा जाता है। 

पुलिस का मानना है कि ज्यादातर अपराध इसी किस्म के लोगों की ओर से अंजाम दिया जाता है। ऐसे लोग शांति एवं कानून व्यवस्था के लिए खतरा होते हैं। अगर इनकी निगरानी कराई जाए तथा इनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई हो जाए तो अपराध को रोका जा सकता है। इसी के चलते वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी की ओर से जनपद के सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने क्षेत्र के मनोबल की पहचान कर उनकी सूची बनाने का निर्देश दिया गया था। रविवार को जिला पुलिस की ओर से बताया गया कि सभी थाना क्षेत्रों में अपने अपने क्षेत्र में सूची तैयार कर ली है। एसएसपी की ओर से सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र की सूची के नामों के सत्यापन तथा उनकी निगरानी का निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि पहले चीनी लोगों को हिदायत दी जाए और अगर इनका रवैया न बदला तो इसमें से सक्रिय लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाही के तहत गुंडा एक्ट, जिला बदर और गैंगस्टर तथा अन्य धाराओं में कार्यवाही की जाए। 

थानावार मनबढ़ों का ब्यौरा जनपद पुलिस की ओर से तैयार की गई सूची के मुताबिक शहर क्षेत्र के कोतवाली नगर में 1750, थाना कैंट में 310, कोतवाली अयोध्या में 570,थाना राम जन्मभूमि 170 और थाना पूरा कलंदर में 1250 नाम शामिल हैं।जबकि देहात क्षेत्र के रुदौली कोतवाली में 1430, मवई थाने में 740, पटरंगा में 450, बीकापुर कोतवाली में 1470, तारुन थाने में 1030, हैदर गंज थाने में 770, इनायत नगर में 1350, खंडासा में 890, कुमारगंज में 560, रौनाही में 740, गोसाईगंज में 680 और महाराजगंज में 1150 मनबढ़ों के नाम शामिल हैं जिले की एकमात्र महिला थाने क्षेत्र में कोई बन बन नहीं पाया गया है।

How useful was this News?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this news.

As you found this news useful...

Follow us on social media!