लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

लखनऊ, (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर गुरुवार को होने वाले मतदान को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने बुधवार को यहां बताया कि दूसरे चरण में 1.40 करोड़ मतदाता कल 85 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। उन्होंने बताया कि इस चरण में नगीना (सुरक्षित), अमरोहा, बुलंदशहर (सुरक्षित), अलीगढ़, हाथरस (सुरक्षित), मथुरा, आगरा (सुरक्षित) और फतेहपुर सीकरी में गुरुवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे।
कुल 85 उम्मीदवार
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण की आठ सीटों के लिए कुल 85 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें नगीना सीट से सात, अमरोहा में दस, बुलंदशहर में नौ, अलीगढ़ में 14, हाथरस में आठ, मथुरा में 13, आगरा में नौ और फतेहपुर सीकरी में 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें महिला उम्मीदवारों की संख्या 10 है। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में प्रमुख रूप से भाजपा के आठ उम्मीदवार, कांग्रेस के भी आठ, जबकि बसपा के छह और सपा व रालोद के एक-एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
करीब 1.42 करोड़ मतदाता
द्वितीय चरण के संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1,41,94,132 है, जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 76,36,857, महिला मतदाताओं की संख्या 65,56,504 और थर्ड जेन्डर की संख्या 771 है। आगरा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 19,34,850 मतदाता हैं जबकि नगीना क्षेत्र में सबसे कम 15,84,111 मतदाताओं की संख्या है।
ये हैं तैयारियां
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चरण में मतदान केन्द्रों की संख्या 8,751 और मतदेय स्थलों की संख्या 16,163 है, जिनमें 3314 मतदेय स्थल क्रिटिकल हैं। उन्होंने बताया कि 1121 मतदेय स्थलों पर डिजिटल और 781 मतदेय स्थलों पर वीडियो कैमरे लगाये गये हैं। इसके अलावा 1614 मतदेय स्थलों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गयी है।
उन्होंने बताया कि मतदान कार्य में प्रयोग की जाने वाली ईवीएम एवं वीवी पैट की संख्या (आरक्षित सहित)-बैलट यूनिट 19,367, कन्ट्रोल यूनिट 19,348 तथा वीवी पैट 20,527 है। बताया कि इस बार शत प्रतिशत मतदेय स्थलों पर वीवी पैट का प्रयोग किया जाएगा।
इसके अलावा मतदान के लिए 1598 माइक्रो आबजर्वर, 1346 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 187 जोनल मजिस्ट्रेट और 617 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इसी तरह आठ सामान्य प्रेक्षक, चार पुलिस प्रेक्षक, आठ व्यय प्रेक्षक और 41 सहायक व्यय प्रेक्षक लगाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के लिए कुल 1,06,203 मतदान कर्मियों को लगाया गया है।
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बल एवं पीएसी की तैनाती की गयी है।
आईजी कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार का कहना है कि पहले चरण के मुकाबले इस चरण में करीब 20 फीसदी ज्यादा पुलिस बल तैनात किया गया है। बॉर्डर सीलिंग के लिए 482 अंतर्राज्यीय और 129 अंतर्राष्ट्रीय बैरियर लगाए गए हैं। यूपी 100 के दस्ते को चुनाव के मद्देनजर संवेदनशील जगहों और रास्तों के अनुसार लगाया गया है।
मतदान वाले जिलों में रहेगा अवकाश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार 18 अप्रैल को मतदान वाले जिलांे में निगोशिएबल इन्स्ट्रमेन्ट एक्ट के तहत सार्वजनिक अवकाश के अलावा कारखाने, सभी वाणिज्यिक अधिष्ठान एवं दुकानें बंद रहेंगी।
इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इनमें सिने स्टार हेमा मालिनी और राज बब्बर के चुनाव मैदान में होने से सियासत में ग्लैमर का तड़का नजर आ रहा है। प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रो0 एसपी सिंह बघेल और कई निवर्तमान सांसदों की भी प्रतिष्ठा दांव पर है। हाथरस से पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन भी इस चरण के चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) मुखिया और पूर्व केंद्रीय मंत्री चैधरी अजित सिंह और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह जैसे नेताओं का गढ़ होने के कारण इस चरण के चुनाव में भाजपा, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और कांग्रेस सभी की ताकत परखी जाएगी। पिछले चुनाव में इस चरण की सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा था।

How useful was this News?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this news.

As you found this news useful...

Follow us on social media!