उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय परिवहन ​कार्यालयों से जल्द मिलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

Share this post on:

लखनऊ, 30 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में जिन आवेदकों का ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) घर के पते पर नहीं पहुंचा है, वे जल्द ही क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों से प्राप्त कर सकेंगे। इस नई व्यवस्था को शासन ने मंजूरी दे दी है।

अपर परिवहन आयुक्त वीके सिंह ने बुधवार को बताया कि घर के पते पर ड्राइविंग लाइसेंस नहीं पहुंचने की वजह से परिवहन आयुक्त कार्यालय के चक्कर लगा रहे आवेदकों को जल्द ही क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों से डीएल मिलने लगेंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश शासन ने मंजूरी दे दी है।

उन्होंने बताया कि डीएल पोर्टल भी तीन दिन के अन्दर अपडेट हो जाएगा और हफ्तेभर के अन्दर ड्राइविंग लाइसेंस जिले के परिवहन कार्यालय से मिलने लगेंगे। 

परिवहन विभाग के आईटी सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि करीब छह महीने से सूबे के विभिन्न जिलों के लोग  डीएल प्राप्त करने के लिए परिवहन आयुक्त कार्यालय का चक्कर लगा रहे ​थे। आवेदक को हर बार पंद्रह दिन में डीएल घर पहुंचने का आश्वासन मिलता था, लेकिन अब शासन की  तरफ से नई  व्यवस्था को मंजूरी मिलने से आवेदकों का संकट दूर हो गया है। उन्होंने बताया कि घर के पते पर डीएल न पहुंचने पर अब उस जिले के क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज दिया जाएगा और आवेदक वहां जाकर आईडी दिखाकर अपना डीएल ले सकेंगे।  

दरअसल, लखनऊ के परिवहन आयुक्त कार्यालय में अभी 15 हजार से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस पड़े हुए हैं जो आवेदकों के पते पर नहीं पहुंचे हैं। इसलिए बहुत से आवेदक डीएल प्राप्त करने  के लिए परिवहन आयुक्त कार्यालय का चक्कर लगा रहे थे।

Share this post on: